Home   :   Our Blog
OUR BLOG

Bharat Gaurav Standard Control Council

नए भारत की दृष्टि पर निर्माण....

भारत वर्ष को "विकासशील देश" ब्रांड नाम से "विकसित देश" की स्थिति में लाने के लिए भारत गौरव मानक नियंत्रण परिषद का गठन किया गया । भारत को विकसित देश बनाने के लिए प्रत्येक क्षेत्र में हमारे पास अंतर्राष्ट्रीय बाजार में प्रतिस्पर्धा में बढ़त होनी चाहिए । हम एक नए भारत की कल्पना करते हैं जहां प्रेरणा और मान्यता अच्छी तरह से संचारित की जाती हैं । ये मान्यताएँ देने वाले लोग इससे जुड़ी आवश्यक प्रतिष्ठा सुनिश्चित करने के लिए मानकों और प्रोटोकॉल का पालन करते हैं । हम गुणवत्ता मानकों में विकास और मानकीकृत करने के उद्देश्य से व्यक्ति विशेष, संस्थानों व अनुसंधानों को प्रेरित करने के लिए प्रयासरत हैं । भारत गौरव मानक नियंत्रण परिषद यह सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया गया है कि प्रत्येक पुरस्कार और मान्यता मंच संचालन और सेवा वितरण के मानकों को बनाए रखे । इस विशाल कार्य के कार्यान्वयन हेतु भारत के प्रतिष्ठित बुद्धिजीवियों को सम्मिलित किया गया है जिनमें उच्च स्तरीय न्यायधीश, प्रशासनिक अधिकारी, शिक्षाविद, डॉक्टर, कॉर्पोरेट लीडर्स और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित गुणवत्ता और मानक अधिकारी हैं ।

उत्कृष्टता के समक्ष प्रशन्सा विराजमान..

भारत भूमि वर्षों से प्रसिद्ध नायकों, सदाचारी मनुष्यों व अनुकरणीय व्यक्तित्व से भरी हुई है, जो राष्ट्र निर्माण और समाज सेवा में अविश्वसनीय रूप से निस्वार्थ कार्यरत हैं । देश के महान क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह जी भी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे, क्रान्ति केवल उनके मन में ही नहीं, बल्कि उनकी कलम में भी थी । उनका विचार “मनुष्य का कर्तव्य है की वह कर्म और प्रयास करें जबकि सफलता वातावरण और मौके पर निर्भर करती है” प्रेरणा से परिपूर्ण है । भारत वर्ष में राष्ट्र निर्माण व सामाजिक उत्थान में कार्यरत प्रतिभाओं को राष्ट्रीय मंच पर सम्मानित करने के उद्देश्य से भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन का वर्ष 2017 में गठन किया गया जिसके अंतर्गत भारत गौरव पुरस्कार व आजीवन उपलब्धि पुरस्कार प्रारम्भ किया गया । यह एक प्रतिष्ठित नागरिक पुरस्कार है, जिसके अंतर्गत विजेता को भारत गौरव पुरस्कार की वैजयंती व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है । हमारे कई पूर्व पुरस्कारियों को सरकारों द्वारा रत्न और पद्म पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है । हमारी कार्यशैली इस बात से सिद्ध होती है कि बढ़ते समय के साथ, देश की अधिक से अधिक प्रतिभाएँ हमसे जुड़ रही हैं ।

भारत के युवा बदलेंगे भारत की तस्वीर...

भारत के लगभग 54% आबादी युवा है और जनसंख्या के सबसे गतिशील खंड का प्रतिनिधित्व करते हैं । युवा देश की आबादी का सबसे जीवंत और संसाधन पूर्ण हिस्सा है इसलिए युवाओं की भूमिका केन्द्रीय स्थान पर होती है । युवाओं में अपार ऊर्जा और अदम्य साहस के साथ-साथ वह हमेशा कुछ नया करने की मनोवृति होती है । हमारे युवाओं ने लगभग हर क्षेत्र में अपनी उत्कृष्टता का परिचय देते राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान प्रदान किया है । राष्ट्र निर्माण व सामाजिक उत्थान में कार्यरत युवाओं को प्रोत्साहन प्रदान करने के उद्देश्य से भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन द्वारा भारत युवा पुरस्कार का वर्ष 2020 में गठन किया गया । भारत युवा पुरस्कार समारोह का प्रथम संस्करण नई दिल्ली स्थित कोंस्टीट्यूशन क्लब में दिनाँक 5 मार्च 2020 को भारत गौरव अवार्ड फाउंडेशन के तत्वाधान में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया । यह पुरस्कार उन युवाओं को समर्पित है जिन्होंने जीवन के किसी भी कार्य क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान द्वारा उपलब्धियों को अर्जित कर भारत की प्रतिष्ठा को बढ़ाया हो । इस अवसर पर “भारतीय राजनीति में युवाओं की भूमिका” विषय पर एक गोष्ठी का भी आयोजन किया गया ।